Breaking News

Anaconda snake in hindi

            ** Details of Anaconda /        एनाकोंडा की जानकारी।**

एनाकोंडा का नाम लेते ही या उसके बारे में सुनते ही पूर कापने लगता है, इसके शरीर की बनावट इसके फोटो में देखकर ही भय का अनुभव होने लगता है।

एनाकोंडा ज्यादातर गहरे हरे रंग के होते है,ये धरती या पानी में रहना पसंद करते है क्योकि पानी में ये अपने आप को बहुत ही अच्छे से ढाल पाते है, ये केवल 12 साल तक ही जिवित रहते है।

**एनाकोंडा कैसे करते है शिकार -

एनाकोंडा कभी भी अपने शिकार को जिन्दा नहीं खाता। पहले वह शिकार के सुघकर उसके स्थिती के बारे में जान लेता है और एक मौके के तलाश में रहता है, जैसे ही उसे मौका मिलता है वह शिकार पर टूट पड़ता है।

पहले तो वह शिकार के अच्छे से लपेट लेता है फिर वह अपनी जकड धीरे - धीरे कसता है। जैसे जैसे शिकार सांस को छोड़ता है, वैसे वैसे एनाकोंडा की जकड बढती जाती है। दूसरे ही पल जब उसका शिकार दम तोड़ देता है तब वह अपने शिकार को निगल जाता है।

  1. एनाकोंडा हमेशा रात को ही ज्यादा फुर्तीले होती हैं, इसको एकांत में रहना पसंद, ये अपने शिकार की तलाश में नदियों, तालाबों और नालों करता है।
  2. एनाकोंडा दिनों में अपने आप को दलदल में छिपा के रखते है। ये हमेशा इंसानो या बड़े जिवो का शिकार करते है क्योकि उनका विशालकाय शरीर होता है जिसके कारन वे छोटे जिवो का भी शिकार नहीं कर पाते।

क्या एनाकोंडा जहरिला होता है ??


एनाकोंडा के मुँह की बनावट अन्य सापो के अपेक्षा बहुत अलग होती है, इसी के कारन ये बड़े जिवो को आसानी से खा लेती है। सारे सर्प प्रजाति अपने दाँतो  से ही अपना शिकार करते है लेकिन एनाकोंडा कभी भी शिकार करते समय अपने दांतो का इस्तेमाल नहीं करते है। शिकार को मारने के लिए वो केवल अपने ताकत का ही इस्तेमाल किया करते है।

 अतः एनाकोंडा दूसरों सापो की तरह जहरिला नहीं होता, यदि वो किसी को काट लेता है तो घातक नहीं है।

** जन्म के कितने दिनों बाद एनाकोंडा करते हैं शिकार -:

मादा एनाकोंडा बसंत के समय एक खुशबु उत्सर्जित करती है, इससे नर एनाकोंडा उनकी तरफ आकर्षित होते हैं, इनका प्रजनन ज्यादा पानी के आस पास होता है, जो काफी लम्बे समय तक चलता है। अपने चोट के ख्याल करते हुए मादा एनाकोंडा शिकार पर कुछ महीनो के नहीं जाती।
एक एनाकोंडा अपने पैदा होने के 3 से 4 सालो के बाद शिकार करना शुरू कर देते है।

**एनाकोंडा कहाँ पाया जाता है और ये कितना खतरनाक है/ इसकी कितनी आबदी शेष बची है।**

एनाकोंडा अधिकतर दक्षिणी अमेरिका में ही रहते थे किन्तु अब इनकी आबादी बहुत ही कम बची है , इसका कारन है उनके जगहो पर इंसानों के निवास करना।
एनाकोंडा का हत्यारे सापो के रूप में देखा जाता है, इसलिए अनेक बार इसे मार दिया जाता है।
सन् 2015 में, एक और साप मिला जो एनाकोंडा ही था, जिसको लोगो ने मार डाला था। लोगो के मानना था कि अब तक इस एनाकोंडा ने 247 लोगो को मारा था और 2325 जानवरों का शिकार भी किया था।
वह एनाकोंडा लगभग 2325 किलो के आस पास था। उसकी लम्बाई 134 फिट थी।

किस रंग के और किस प्रकार के होते है - एनाकोंडा :

* हरा एनाकोंडा 


इसके पुरे शरीर पर काले धब्बे और नारगी रंग की पट्टी भी होती है, इसका वजन 95 किलो के लगभग होता है और ये आठ फीट के आसपास होता है।

* पीला एनाकोंडा

ये एनाकोंडा हरे वाले एनाकोंडा से छोटे छोटे होते है। इसके शरीर पर भी काले धब्बे होते है और बीच में पील रंग होता है। 

* गाढ़े धब्बेदार एनाकोंडा


ये एनाकोंडा ब्राजिल में पाया जाता है, ये बहुत ही दुर्लभ एनाकोंडा है। हमारे रिसर्च कार्यकर्ता ने अभी इस तरह के एनाकोंडा पर ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं कर पाया है। एक वैज्ञानिक केयर दी ने सन् 1924 में इस तरह के एनाकोंडा की बारे में बताया।

          Suggest by -; (vivan 
singh)

                                                    धन्यवाद
             
                       **********
य़दि आपके पास भी इस तरह की Adventure knowledge, प्रेरणादायक कहानियों या कविताएँ हो, या किसी प्रेरणादायक लोगो पर Eassy चाहते है तो मुझे comment में अपने नाम और फोटो के साथ संपर्क करिये- इस
ईमेल पर - banarasi.bk@gmail.com
Facebook id - banarasi.patel.7@facebook.com

मैं आपके कहानियों और प्रेरणादायक विचारों को पसंद आने पर आपके फोटो के साथ पोस्ट करूंगा।
मेरा ब्लॉग -

saraleassy.blogspot.com

allmovie3009.blogspot.com


No comments

Pubg game

Anaconda snake in hindi

            ** Details of Anaconda /        एनाकोंडा की जानकारी ।** एनाकोंडा का नाम लेते ही या उसके बारे में सुनते ही पूर कापने लगता ...