Breaking News

Main types of denosours

    **डायनासोर- भयानक या मासूम*/ History of dinosor

डायनासोर को लेकर हमारी  सोच:-


Dinosaur  movie -

डायनासोर को लेकर हम सोचते है कि वे बहुत ही खतरनाक जानवर होंगे और हम सभी ने डायनासोर पर बनी मुवी में भी ऐसा ही देखा है।लेकिन किसी किसी मुवी में यर भयानक होते है तो किसी में मासूम, किसी में उड़ने वाले होते है तो किसी में कुदने, फान्दने वाले। पर ये सभी बनावटी की दुनियाँ के डायनासोर है, सच बात ये है कि मानव ने अभी तक डायनासोर देखा है नहीं।

डायनासोर, इंसान के धरती पर आने के लाखो साल पहले ही रहते थे, और जल्द ही इनका नस्ल ख़त्म हो गया था। फिल्मो में दिखाए जाने वाले डायनासोर केवल मनुष्य की कल्पना मात्र है, इसका सच्चाई से कोई नाता नहीं है।

1.डायनासोर का क्या अर्थ है???

डायनासोर शब्द 1842 में सर रिचर्ड  ओवन ने रखा था। डायनासोर का दो शब्दों से मिलकर बना है - डायनोस का अर्थ - शक्तिशाली और भयानक, और ग्रीक् शब्दों में सारस का अर्थ - छिपकली  लिए से लिया गया है 

वैज्ञानिकों ने दुनिया के अलग अलग हिस्सों से डायनासोर के कंकाल प्राप्त किए हैं उन्होंने अपनी कठिन परिश्रम से कभी अंडे, कभी उसकी हड्डी, कभी पंख  की खोज निकालते और परिणाम यह निकला कि डायनासोर एक शानदार जानवर थे ।
उनके नस्ल में बहुत बड़े आकार के  ट्राईटेनोसार्स् भी थे और वो बहुत ही शातिर शिकारी भी माने जाते है।

2. मानव को डायनासोर के बारे में कैसे पता चला???

डायनासोर के बारे में जानकारी उसके जिवाश्मों से जानी गई। सोचने की बात है कि -
'करोड़ों साल पहले डायनासोर ने मल त्याग किया और वैज्ञानिक अब इस अवशेष से उनकी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं '

3. डायनासोर से जुडी अनोखी बातें  Dinosaur facts -:

  1. डायनासोर की चमड़ी घड़ियाल जैसी होती है।
  2. डायनासोर लकड़ी भी खाती है, जिससे उनको ऊर्जा  भी मिलती है।
  3. कुछ डायनासोर के पंख भी होते हैं।
मादा डायनासोर चिडियों की तरह अंडे देती है।

4. वैज्ञानिकों के रिसर्च :-

अमेरिका के 25 सालों के रिसर्च से पता चला कि दुनियाँ में डायनासोर के कप्रोलाइट बहुत मुश्किल है मगर जो कुछ भी मिलते है, उससे डायनासोर के खान - पान के बारे में रोचक जानकारी मिलती थी।वैज्ञानिक के अनुसार डायनासोर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के थे, लेकिन एक वैज्ञानिक करेन मानना था कि 

डायनासोर हमेशा ही फफूंद लगी लकड़ियां ही खाते थे, उसी से उनको ऊर्जा मिलती थी। डायनासोर के समय धरती पर उतना ज्यादा घास- फुस नहीं था इसलिए शाकाहारी जानवरों को अपना पेट भरने के लिए लकड़ी खाने को मजबूर होना पड़ता था ।

5.डायनासोर कैसे मादा डायनासोर को रिझाते थे??

अमेरिकन वैज्ञानिक मार्टिन लागली को डायनासोर के बारे में कुछ अनोखी सबूत मिले है। मार्टिन बताते हैं "कि डायनासोर के पंजों से जमीन खोदने से यह पता चलता था कि वे अपनी माता साथियों को रिझाने की कोशिश करते थे।”


No comments

Pubg game

Anaconda snake in hindi

            ** Details of Anaconda /        एनाकोंडा की जानकारी ।** एनाकोंडा का नाम लेते ही या उसके बारे में सुनते ही पूर कापने लगता ...