Pages

BLOG

'pubg game success story (in hindi)'

 "Pubg Game"..

        (success story beautiful story) Pubg, pubg क्या है ??


 ये लगभग भारत में सबको पता नहीं होगा और इसने किस हद तक success प्राप्त की है? लेकिन क्या आपको पता है ये गेम कब बना है?, किसने बनाया है?, और कैसे बनाया है? तो चलिए शुरू करते हैं pubg game के बारे में कुछ जानकारी 

 गेम की तरफ आकर्षित होना 

आज के समय में वैसे लोगों का जीवन बहुत ही व्यस्त हो चुका है और बहुत ही तनावपूर्ण हो चुका है ऐसे समय में लोग कुछ एंटरटेनमेंट करना चाहते हैं और कुछ लोग अपना ट्रेस कम करने के लिए कुछ लोग फिल्में देखते हैं तो कुछ लोग गाने सुनते हैं, कुछ लोग घूमने जाते हैं, तो कुछ लोग अपने फिटनेस को ध्यान में रखते हुए स्पोर्ट का खेल खेलते हैं और कुछ लोग वीडियो गेम खेलना पसंद करते हैं।

वैसे जैसे ऐसे टेक्नोलॉजी बढ़ती गई है वैसे वैसे अब अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से दूर जाने लगे हैं, लोगों ने घर से बाहर निकलना बंद कर दिया और यहां तक कि घूमना फिरना भी बंद कर दी है अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से मिलकर बात करना बंद कर दिया दूसरे लोगों और रिश्तेदारों से तो दूर उन्होंने अपने फैमिली मेंबर से बात करना भी बंद करने तक का समय नहीं है। यदि हम वीडियो गेम की बात करें तो वीडियो गेम को बनाए गए थे केवल एंटरटेनमेंट के लिए ताकि आदमी दिनभर के काम से या किसी भी बोरिंग काम से ऊब जाएं तो वो कुछ समय के लिए एंटरटेन कर सके। लेकिन कुछ लोगों के लिए वीडियो गेम कुछ ज्यादा ही बन चुके हैं ज्यादा का मतलब पति, पत्नी, बॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड बन चुके हैं।

क्या आपको पता है कि पहला विडियो गेम कोन - सा था ? यदि आप वीडियो गेम को बहुत पसंद करते हैं तो आपको पता ही होगा। चलिए मैं ही बता देता हूँ 

विश्व का पहला वीडियो गेम अक्टूबर 1958 में बनाया गया था, जिसका नाम था 'Tannis for Two'.

तो चलिए हम अपने टॉपिक पर आते हैं, जैसे जैसे वीडियो गेम बनते गए वैसे वैसे लोग इसे बहुत पसंद करते गए और मजे से खेलते गए। और गेम बनाने वाली जो कंपनी है वो कॉम्पीटीशन पे कॉम्पिटिशन करती गई और अच्छे से अच्छा गेम बनाने की कोशिश हमेशा करती रही और आज वीडियो गेम का जो ग्राफिक्स है जो म्यूजिक है माइंड ब्लोइंग यदि उसमें भी सबसे ऊपर या टॉप के गेम की बात करें तो सबसे पहला गेम आता है Pubg game का।
इस ब्लॉग में हम pubg game के बारे में एकदम डिटेल डिस्कस करेंगे ..
सबसे पहले ये कमेन्ट में लिखिए कि आप pubg game खेलते हैं कि नहीं, यदि आप pubg game  खेलते हैं तो आप उसके बारे में तो काफी कुछ जानते होंगे ? और यदि नहीं भी खेलते होंगे तो आपने pubg game का नाम तो जरूर ही सुना होगा!!!
जिसको नहीं पता उसको मैं बता देता हूँ pubg एक गेम है जिसका फुल फॉर्म है प्लेयर अननोन बैटल ग्राउंड ( Player Unknown Battle Ground).

कैसे होती है Pubg game गेम में शुरुआत 

गेम शुरू होते ही उसमें 100 प्लेयर्स होते हैं, जिसे प्लेन से jump करना होता है और पैराशूट की मदद से एक रशियन आइलैंड पर नीचे उतरना होता है। नीचे उतरने के बाद उन्हें अपने आपको survive करना है और दूसरों को मारना है। मैप के हिसाब से गेम आगे बढ़ता जाता है उसमें कई कई तरह के बड़े बड़े मकान आते हैं, बिल्डिंग में आती हैं जहाँ पर आपको कई तरह के खतरनाक weapons मिलेंगे जैसे गन है, मशीन गंज है, glinear है, जगह जगह पर आपको मिलता रहेगा ..आपको उन्हें लेना है और मिशन में आगे बढ़ना है यह वेपन आपको आगे गेम में उपयोग करना पड़ेगा, यह केवल एक बेसिक ओवरव्यू है गेम को अच्छे से समझने के लिए उसे आपको pubg game खेलना पड़ेगा, इनाम के लिए आपको चिकन डिनर मिलता है जिसके लिए लोग पागल हो जाते हैं अब आपके मन में सवाल उठता होगा कि 

Pubg Game गेम के फाउंडर कौन है ??

आपको जानकर यह बहुत ही हैरानी होगी कि pubg Game को किसी प्रोफेशनल गेम डिजाइनर ने नहीं बनाया बल्कि इस गेम को एक फोटोग्राफर ने बनाया है। हर गेम डिजाइनर का एक सपना होता है कि वह अपने जीवन में कम से कम एक गेम तो ऐसा बना है जो super hit हो।
आज जो गेम सबसे ऊपर है सबसे टॉप क्लास में है उस गेम को केवल एक फोटोग्राफर ने बनाया है क्योंकि जो कि अपने आप में एक बहुत बडा success है, और उनका नाम है - ब्रैंडन ग्रीन (Brendan green)

  ब्रांडेड ग्रीन आयरलैंड  के रहने वाले हैं, वैसे ब्रांडेड ग्रीन तो थे फोटोग्राफर लेकिन उनको थोड़ा वेब डिजाइनिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग आता था और उन्हें वीडियो गेम खेलना बहुत ही पसंद था!!
कहते हैं ग्रीन को एक लड़के से प्यार हो गया था उसके बाद दोनों की शादी हो गई और दोनों ही ब्राजील में शिफ्ट हो गए लेकिन उनकी शादी बहुत लंबे समय तक नहीं चली और उनका तलाक हो गया!!

Pubg Game का जन्म 

 अब ब्रांडेड पूरी तरह से टूट चुके थे और वे डिप्रेशन में चले गए थे, और ज्यादा डिप्रेशन होने की वजह से वे वापस फिर से आयरलैंड आ गए हैं और यहाँ आकर भी वे डिप्रेशन से निकल नहीं पाए !! लोग कहते हैं कि डिप्रेशन में आदमी वही काम करता है जो उसके दिल को सुकून दे तो वे लगातार वीडियो गेम खेलना शुरू कर दिया वैसे तो ब्रांडेड कई तरह के गेम खेलते थे लेकिन उनका सबसे पसंदीदा गेम था - Arma और Dayz !!

Arma game मिलिट्री के बेस पर आधारित है और Dayz game, Arma का ही एक मोड है जो लगभग उसी की तरह खेलने में लगता है, तो ब्रांडेड ने Dayz का ही एक mode बना दिया जिसका नाम था - BATTAL ROYAL
जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया और यही चीज ब्रांडेड को दूसरे आदमियों से अलग करती है ब्रांडेड डिप्रेशन में चले गए लोग भी डिप्रेशन में चले जाते हैं सिंपल से बात है, डिप्रेशन के चक्कर में ब्रांडेड ने टाइम पास करना शुरू कर दिया के कई तरह के गेम खेलने शुरू कर दी है लोग भी यही करते हैं कई जगह पर टाइम वेस्ट करते हैं कई जगह पर टाइम पास करते हैं दुनिया से अलग होकर बैठे रहते हैं रोते रहते हैं और खुद को कोसते रहते हैं

ब्रांडेड ने टाइम वेस्ट में से एक ऐसी चीज बनाई जो की उसकी दुनिया बदल देने वाली थी, लोग ये नहीं करते हैं केवल जहाँ देखो वहां टाइम वेस्ट करते हैं लोगों की सोचने की क्षमता डिप्रेशन में होने के बाद और भी कम हो जाती है ब्रांडेड के साथ भी ऐसा ही हुआ था लेकिन यही अंतर है एक successful आदमी में और एक आम लोगों में।
और यहीं से शुरू होती है ब्रांडेड की सफलता की यात्रा, इस गेम की लोकप्रियता को देखकर सोनी ऑनलाइन एंटरटेनमेंट ने जिसका नाम अब  DAYBRAK बनाना हो चुका है !!
 उन्होंने green को एक जॉब ऑफर किया क्योंकि उन्हें भी एक बैटल गेम बनाना था। और इंटरेस्टिंग बात ये है कि वे कंपनी भी Dayz Game से बहुत ही प्रभावित थे और उन्हीं के जैसा गेम बनाना चाहते थे तो उन्होंने ग्रीन के साथ मिलकर एक और गेम बनाया जिसका नाम था - H1 Z1 KING OF KILL ये गेम भी सुपर डुपर हिट हुआ जिससे कि Green की लोकप्रियता और बढ़ने लगी।

फिर Brendan Green की यात्रा यहीं नहीं रुकी साउथ कोरिया में एक गेम डिजाइनर था जिसका नाम था Chan-hang-king.
जिसकी खुद की एक कंपनी थी जिसका नाम था डी नो गेम्स जिसका अब नाम हो चुका है Bluehol.
इनको भी एक गेम बनाना था BATTLE ROYAL GAME और मजे की बात यह है कि ये लोग भी DAYZ से बहुत ही प्रभावित थे।

इनको एक ऐसा गेम बनाना था जो आज तक इसे नहीं बनाया हूँ एकदम पूरी तरह से हट कर यह अपने कंपनी को दूसरे ही मोड़ पर ले जाना चाहते थे, काफी खोज करने के बाद इन्हें Brengan Green के बारे में पता चला और उनके काम के बारे में पता चला तो इन्होंने Green को साउथ कोरिया बुला लिया ...
और उसके बाद ग्रीन के साथ अपना ये प्लान्स शेयर किया यह डिस्कशन काफी लंबे दिनों तक चलता रहा और अंत में यह डिसाइड हो गया कि एक गेम बना देना चाहिए ....
गेम बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई !! शुरुआत में उन्होंने 35 लोगों की टीम के साथ गेम को बनाना शुरू किया था, बाद में इन टीम के लोगों को बढ़ाकर 70 कर दिया गया !!
शुरुआत में एक साल की डेडलाइन फिक्स की गई थी, उतने समय के अंदर उनको यह काम खत्म करना था और बहुत सस्ते सस्ते तरीके से खत्म करना था, उस टीम के लोगों ने दिन रात मेहनत की और अंत में  मार्च 2017 गेम के अर्ली एक्सेस बेटा प्रोग्राम को लॉन्च कर दिया गया, जिसे गेम खेलने वालों ने खूब पसंद किया।।
फिर काफी इंप्रूवमेंट के बाद 20 दिसंबर 2017 को इस गेम के फुल वर्जन को लॉन्च किया गया, इसके बाद फरवरी 2018 में, Pubg Game को मोबाइल के एंड्रॉयड और IOS प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया
और जब से ये गेम सभी प्लेटफॉर्म पर लॉन्च हो चुकी है तब से ये दुनिया की बेस्ट सेलर गेम बन चुकी है, इसे
 बेस्ट मल्टि प्लेयर गेम
स्पोर्ट्स गेम ऑफ द ईयर
पीसी गेम ऑफ द ईयर
एक्शन गेम ऑफ द ईयर
इस तरह के बहुत ढेर सारे अवार्ड मिल चुके हैं ..
इस गेम के फाउंडर ब्रेंडन का कहना है कि इस गेम में और भी कई सारे इंप्रूवमेंट हो हो रहे हैं, और भी कई सारे फीचर्स इस गेम में आने वाले हैं लेकिन इतनी Success पाने के बाद भी पूरी दुनिया का कहना है कि इस गेम से लोगों के ऊपर और लोगों के बच्चों के ऊपर काफी गलत प्रभाव पड़ रहा है

Pubg Game का  गलत प्रभाव  -

आज के समय में लोगों ने इस गेम को इतना पसंद किया है इतना प्यार से खेला है कि आज ये गेम लोगों के लिए एक लत बन चुकी है, आपने शराब की लत सुनि होगी, ड्रग्स की लत सुनी होगी, लेकिन ये डिजिटल जमाना है तो लत भी डिजिटल ही होगी।
इस गेम की वजह से कई सारे लोगों का मर्डर हो चूका है लोग पागल हो चुके हैं, लोगों के divorce हो चुके, हैं और कई जगह पर ब्रेकअप भी हो चुका है,
कुछ देशों को इसे बंद करने के लिए भी कदम उठा दिया गया है जिसमें भारत भी है, चीन ने इसे तो Block भी कर दिया था..

कुछ किस्से हो गए थे इसी तरह के चीन के अंदर एक तेरह साल का बच्चा जो एक ऊंची बिल्डिंग से कूद जाता है, वो बच्चा Pubg Game बहुत ज्यादा खेलता था उसे यह देखना था कि जिस तरह से वह गेम में बिल्डिंग से नीचे कुदता है तो वह उसी तरह से अधिक रियल लाइफ में खुद तो कैसा महसूस होता है। एक पन्द्रह साल के बच्चे ने चाकू से अपने दोस्त को मार डाला जैसा कि गेम में होता है,
और हमारे बीच में एक दिल्ली वाला किस्सा शायद आपको याद होगा, एक लड़का अपने फैमिली मेंबर को अपने मां बाप और बहन को Pubg Game के चक्कर में उनकी हत्या कर डाली

U.K मैं दो सौ से ज्यादा divorce फाइल हो चुके हैं क्योंकि वो अपने फैमिली को टाइम नहीं देते थे, मोबाइल में पड़े रहते थे गेम में पड़े रहते थे बच्चे पूरी पूरी रात ये गेम खेल रहे थे जिसके चलते उनकी हेल्थ खराब होती जा रही थी उनके नजर कमजोर होते जा रहे थे और वह एग्जाम में फेल होते जा रहे थे..
लोग कहते हैं मोबाइल में गेम खेलने से उनका बिहेवियर चेंज हो जाता है और होगा भी क्यों नहीं, क्योंकि गेम का रूल है कि अपने आप को अब अपने आप को बचाओ और दूसरों को मारो।।
यदि आप ही लगातार सोचेंगे कि मुझे मारना है, मारना है, मरना है, मरना है, तो आपके दिमाग में यह छवि बन जाएगी और फिर अंत में यह चीज आपके बिहेवियर में, आपकी आदत में शामिल हो जाती है।
अब लोग यही चाहते हैं कि किसी तरह भी बच्चों को इन सभी चीजों से बचाने के लिए Pubg Game को बैन कर दिया जाए, उनके हिसाब से यह बात ठीक ही है

लेकिन बनाने वाले तो आपके एंटरटेन के लिए आपके लिए ये गेम बनाया था और आप उसका गलत इस्तेमाल कर रहे हो क्योंकि आपको खुद पर कंट्रोल नहीं है तो उसमें न तो गेम की गलती है और न तो गेम बनाने वाले की गलती है वैसे देखा जाए तो हर चीज गलत है जब भी किसी चीज की लिमिट क्रास होती है तो वो चीज गलत हो ही जाती है, चाहे वो कितनी भी अच्छी क्यों न हो ? नुकसान तो पहुंचाएगी..

और अब यदि Pubg Game बैन हो गया है तो क्या लोग गेम खेलना बंद कर देंगे? नहीं वो दूसरे गेम की तरफ आकर्षित होंगे उससे गेम खेलने वालों में कोई फर्क नहीं पड़ेगा और यदि सच में चेंज लाना है तो हमें खुद पर कंट्रोल करना पड़ेगा खुद को चेंज करना पड़ेगा !!!

और यदि आपको भी इसी तरह की लत है तो Be Carefull आप उसे केवल एंटरटेनमेंट की तरह यूज करें उसको लत न बनाए...

ये थी Pubg Game की पूरी कहानी यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो उन्हें का कमेंट करें
और यदि आपके पास भी कोई ऐसी इंटरेस्टिंग स्टोरी इंस्पिरेशन स्टोरी हो तो हमें अपने फोटो के साथ इस मेल आईडी पर कॉन्टैक्ट करें


Email address-

banarasi.bk@gmail.com

Visit to my blogs -

इंस्पिरेशन स्टोरी 

मूवी डाउनलोड एंड इन्फॉर्मेशन




No comments:

Post a Comment