Pages

BLOG

कोरोंना वायरस का प्रभाव, लक्षण, और बचाव

Corona virus ‌‌‌एक महामारी


आज Corona virus को बच्चा बच्चा जानता है, ये एक बहुत बड़ी बीमारी नहीं है, क्योंकि अभी इस बीमारी की कोई दवा नहीं बनी इसलिए W.H.O. वालों  ने इसे एक महामारी का नाम दे दिया है। 

इन्हें भी पढ़ें - pubg game entersting story

सुनने में आया था कि Corona virus पहली बार चीन के वू हान में पाया गया और ये भी बताया गया कि ये वायरस चमादड़ों के सूप से आदमी में प्रवेश किया फ़िर इस वायरस ने अपनी यात्रा शुरू कर दी। फिर क्या था Corona virus ने अपना पांव पसारने के लिए तैयार हो गया, ये वायरस इतना तेजी से फैलने लगा कि किसी को भी तैयार होने का मौका नहीं दिया। Corona virus से अब तक 13,078 से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी हैं और ये वायरस लगभग 170 से अधिक देशों में पहुंच चुका है। Corona virus ko वैज्ञानिकों ने (COVID-19) नाम दिया है।


दुनिया भर की सरकारें Corona virus को रोकने के लिए क ई उपाय कर रही है, कुछ लोगो का कहना है कि इसे केवल रोककर है काबू में किया जा सकता है। इसके लक्षण को पहचान कर ही बेहतीन से इससे बचा जा सकता है।

*कुछ देशों में corona virus से इफेक्ट होकर मरने वालों की संख्या

1. चीन में  मरने वालों की संख्या 3261, प्रभावित होने वाले की संख्या 81,054 हैं।


2. इटली में 4,825 लोगो की इस वायरस से मौत हो चुकी हैं और 27,980 लोगो corona virus से ग्रसित हो चुके थे।


3. ईरान में अब तक Corona virus से 1,556 से अधिक की मृत्यु हो चुकी है।


4. दक्षिण कोरिया में अब तक Corona virus से 104 लोगो की मौत हो चुकी है, यहां पर लोगो को ये वायरस हो जाने पर अपने है परिवार से दूर रखा जाता था और देश से निकाल या मार दिया जाता था।


क्या आप जानते है ????

Corona virus की आकृति कैसी है??? वह दिखने में कैसा लगता है??

Corona virus इंसान के बाल का 900 गुना छोटा है, इसका आकार इतना छोटे होने पर भी ये कई देशों को डराए हुए है। इस वायरस का खौफ पिछले कई महीनों से कई देशों पर है।


Corona virus क्या है, इसके लक्षण क्या हैं??

Corona virus सामान्यतः विषाणुओं की प्रजाति का है जो लोगो में सामान्य सा सर्दी,जुखाम, और सांस लेने में समस्या आदि से होता है। इसका वर्णन पहले भी वैज्ञानिक एवं रविदास जी कर चुके हैं।

ये वायरस खतरनाक इसलिए है क्योंकि ये आदमियों से आदमियों को, जानवरों से जानवरों को, जानवरों से आदमियों को आसानी से हो सकता है। और वर्तमान समय में (फ़रवरी 2020 से  मार्च 2020 तक) इसका कोई भी इलाज अभी तक नहीं मिला, वहीं कई संवाददाता की माने तो इससे ग्रसित कई लोगो ने इस वायरस का सामना किया और इससे रिकवर भी किया।

ये वायरस कहां से आया, अभी तक इसके बारे में पूरी तरह से सत्यापित नहीं हुआ पर सोसल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था, की ये एक लड़की से फैला जिसने एक चमगादड़ खा लिया था। वहीं चीन के एक वैज्ञानिक ने ये भी कहा कि ये वायरस सांपो और चमगादड़ों के द्वारा ही लोगो और जानवरों में फैला है।

Corona virus से सावधानियां बरतें/ कैसे बचे इस वायरस से-

Corona virus का कोई इलाज ना होने की वजह से ये बहुत अधिक गम्भीर बीमारी बन गई है, कई लोग तो इसे मजाक में लेते है और इससे लापरवाही करते है, लेकिन जिसे ये वायरस हो गया वह अपने परिवाजनों से महीनों दूर रहते है और कई तो कभी आते ही नहीं तो दोस्तो इसे मजाक में ना ले और निम्न बातों को ध्यान में रखकर इससे बचें -


1. भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें, और यदि जरूरी हो तो रास्ते पर चल रहे लोगो से लगभग 1 से 2 मीटर की दूरी बनाकर रखे।

2. बाहर निकलने से पहले 👐 hand gloves और mask का उपयोग करे, इस समय आप अपने हाथो से👁️ आंखो और 👂कानों को ना छुए।


3. बाहर से आने के बाद आप अपने 🤲हाथो को बिना जल्दीबाजी के, 20 सेकेंड तक अच्छे से धूल ले, ध्यान दे .. केवल हथेली नहीं बल्कि हाथो के पिछे वालों भाग, उंगलियों के बीच, नाखूनों के बीच से अच्छे से साफ करे।

4. बाहर से आने के बाद किसी भी घर के सदस्य को ना छुए पहले अपने कपड़ों को धूल कर, धूप में डाल दे क्योंकि ये वायरस ज्यादा तापमान नहीं सह पाते ।

5. अपना कुछ समय धूप में जरूर दे, अपने शरीर को धूप में सेके इससे भी वायरस का खतरा नहीं रहता।

भारत और अन्य देशों पर Corona virus का प्रभाव - 

आपको ये जानकर कुछ अच्छा लगेगा कि अन्य देशों की अपेक्षा भारत में corona virus से बहुत ही कम लोग इससे प्रभावित हुए है, जानकारों के अनसार, अभी (24 मार्च 2020) तक Corona  vairus से लगभग 3.5 लाख से ज्यादा लोगो को Corona virus हो गया है

हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भारत देश में  #jantacurfew लागू कर दिया। ये कर्फ़्यू 23 मार्च से 31 मार्च तक चलेगी और 35 से ज्यादा देशों  लॉकडाउन हो गया है। हमारे प्रधानमंत्री भी कई राज्यों को लॉकडाउन कर दिए, उन्होंने किसी भी परिवहन, वाहन और जनता को इन दिनों घर से बाहर निकालने के लिए मना किया है, एक राज्य से दूसरे राज्य कोई नहीं जा सकता। और साथ ही हमारे डॉक्टरों, सैनिकों, और सामाजिक कार्यकर्ता को धन्यवाद देने के लिए साम 5 :00 बजे, 10 मिनट तक अपने- अपने खिड़कियों, दरवाजों, बालकनी से थालियां, तलिया, कुछ भी चीजों को बजाने के लिए कहा है।



हमारे प्रधानमंत्री के इस निर्णय को देश के बच्चे बच्चे ने, एक्टर, एक्ट्रेस ने और बड़े बूढ़े ने इसको सराहा है।

लेकिन मोदीजी ने ट्वीट पर कह दिया कि 23 मार्च को लॉकडॉउन का उलंधन हुआ है और साथ ये भी कहा कि अब यदि फिर ऐसा हुआ तो घरवालों को ही देख पाओगे और पूरी दुनिया में अकेले रह जाओगे।

प्रधानमंत्री जी ने ये भी कहा है कि पैसे का लेन देन भी एक बैंक से दूसरे बैंक होगा।

गुजरात के 2 औरतों को Corona virus हुआ जिसकी उम्र 27 और 29 साल है, और ये कही यात्रा भी नहीं करके आयी हुई थी तो भाई इसे हल्के में ना ले। जो लोग कहते है हमारी इम्यूनिटी मजबूत है हमें कुछ नहीं होगा, ठीक है तुमको कोई असर  नहीं होगा लेकिन तुमसे किसी बच्चे या बूढ़े को तो हो सकता है फिर इस कहर को तो कोई नहीं रोक पायेगा।

तो दोस्तो, corona virus अभी तो 2 स्टेज पर है पर यदि ये 3 स्टेज पर आ गया तो बहुत मुश्किल को जाएगी।

दिल्ली में केजीवाल जी ने कहा है कि शिक्षा की सारी व्यवस्था डिजिटल कराई जाएगी, बच्चे घर से ही शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

मारुति सुजुकी जैसी बड़ी कंपनियां बंद कर दी गई है, शेयर बाजार लगातार नीचे गिरता नज़र आ रहा है।

Movie web -

History of jio -

Story web -

Facebook Page -

Instagram id
@banarasi7275


No comments:

Post a Comment